कंप्यूटर विज्ञान क्या है? – Computer Science Kya Hai?

आज के बदलते वैज्ञानिक युग में कंप्यूटर के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं देखने को मिलती है। जिसके चलते इस ओर  लोगों का रुझान काफी बढ़ गया है। ऐसे में कंप्यूटर विज्ञान (computer science kya hai) का अध्ययन करके हम कंप्यूटर से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिसे सीएस (CS) के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए आज हम कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े कोर्स और उससे जुड़े विषयों के बारे में सारी रोचक जानकारियां आपके लिए लेकर आए हैं। ताकि यदि निकट भविष्य में आप कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े कोर्स या करियर का चुनाव करें तो आपको उपरोक्त का चुनाव करते समय मदद मिले।

कंप्यूटर विज्ञान का अर्थ

जैसा कि आप जानते है कि किसी भी विषय से जुड़े विज्ञान का अध्ययन करने से हमें उस विषय से जुड़ा समस्त प्रकार का ज्ञान प्राप्त होता हैं। ऐसे में कंप्यूटर विज्ञान के अंतर्गत हम कंप्यूटर से जुड़े हार्डवेयर (Hardware), सॉफ्टवेयर(Software), डाटा स्टरक्चर(Data Structure), प्रोग्रामिंग भाषा(programming language) इत्यादि के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं। साथ ही उपरोक्त के बारे में ज्ञान प्राप्त करके एक ऐसा माध्यम तैयार करते हैं, जिससे कंप्यूटर से जुड़ी समस्याओं का हल निकाला जा सके। दूसरी ओर, कंप्यूटर विज्ञान के माध्यम से डाटा से जुड़ी सूचनाओं(Information) और गणनाओं(numeric) का अध्ययन सुगमता से किया जा सकता है।

कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science) संबंधी कोर्स

कंप्यूटर के मुख्यता दो भाग होते हैं – सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर। जिसके आधार पर ही कंप्यूटर विज्ञान की अवधारणा की गई है। ऐसे में कंप्यूटर से जुड़े जिस विज्ञान में आपको कंप्यूटर हार्डवेयर, instructure, डिजाइन(Design), परीक्षण(Test) आदि के बारे में जानकारी दी जाती है वह Computer engineering कहलाता है। जिसके अन्तर्गत कंप्यूटर हार्डवेयर से जुड़े भागों का अध्ययन कराया जाता है। साथ ही उनसे जुड़ी खोज, परीक्षण और विकास संबंधी प्रक्रिया सम्पूर्ण की जाती है। दूसरी ओर, जिस कंप्यूटर विज्ञान के अन्तर्गत आपको कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating system) या सॉफ्टवेयर से जुड़ी जानकारी दी जाती है, उसे सॉफ्टवेयर अभियांत्रिकी (software engineering) कहते हैं। जिसके अंतर्गत प्रोग्रामिंग भाषा के माध्यम से सॉफ्टवेयर निर्माण, डिजाइन और एंड यूजर एप्लिकेशन का उपयोग करना सिखाया जाता है। कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े कई कोर्स निम्न है:-

  1. बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनिरिंग
  2. डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी
  3. बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग इन कंप्यूटर साइंस
  4. मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  5. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर नेटवर्किंग

उपरोक्त कोर्सेज भारत के कई तकनीकी विश्व विद्यालयों में कराए जाते हैं। जिसके बाद आप कई सारी देशी और विदेशी कंपनियों में अपनी कंप्यूटर योग्यता के आधार पर रोजगार पा सकते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन करने के बाद आप कंप्यूटर वैज्ञानिक(Computer scientist) भी बन सकते हैं। जोकि विभिन्न शोधों के माध्यम से कंप्यूटर संबंधी जटिल कार्यों को प्रतिपादित करते हैं।

कंप्यूटर विज्ञान संबंधी विषय सूची

कंप्यूटर विज्ञान के अंतर्गत कंप्यूटर से जुड़े डाटा (Data interaction) को प्रभावित करने वाले कारकों का भी अध्ययन किया जाता है। इसके अलावा कंप्यूटर विज्ञान के माध्यम से एल्गोरिथम (algorithm) का उपयोग करके डिजिटल सूचना में परिवर्तन किया जाता है। साथ ही कंप्यूटर डाटा और communication में समस्या उत्पन्न होने पर कंप्यूटर विज्ञान के माध्यम से विश्लेषण(Analysis) किया जाता है। कंप्यूटर विज्ञान के अंतर्गत गणितीय पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है और इसमें कंप्यूटेशन जटिलता, समानांतर और वितरित संगणना,

सूचना सिद्धांत, क्वांटम कंप्यूटेशन, ऑटोमेटा सिद्धांत, क्रिप्टोग्राफ़ी, मशीन लर्निंग आदि सिखाई जाती है। इसके अलावा सिस्टम के कार्यों में ऑपरेटिंग सिस्टम, डाटा बेस और वितरित कम्प्यूटिंग आदि पर कार्य की जानकारी भी दी जाती है। साथ ही नेटवर्क ट्रैफिक को कम करने के उद्देश्य से बेहतर प्रोटोकॉल बनाना सिखाया जाता  है। कंप्यूटर विज्ञान में programming language के अंतर्गत पाइथॉन (python), जावास्क्रिप्ट (javascript), सी लैंग्वेज (C language), सी++(C++) आदि के बारे में जानकारी दी जाती है और अब तो कंप्यूटर विज्ञान के माध्यम से ग्राफिक्स डिजाइंनिग के क्षेत्र में तरक्की के कई रास्ते खुल गए हैं। जिसमें डाटा विजुअलाइजेशन (Data visualization) और कॉम्प्लेक्स डाटा(Complex Data) के बारे में बताया जाता है। यह सब जानकारी आपको कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े कई प्रकार के कोर्स करने के बाद मिलती है। जिसे आप 12 वीं और स्नातक के बाद भी कर सकते हैं।

7 thoughts on “कंप्यूटर विज्ञान क्या है? – Computer Science Kya Hai?”

  1. Greetings from Ohio! I’m bored to death at work so I decided to check
    out your blog on my iphone during lunch break. I enjoy the information you provide here and can’t wait to take a look when I get home.

    I’m surprised at how fast your blog loaded
    on my cell phone .. I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyhow, wonderful site!

    Reply
  2. My partner and I absolutely love your blog and find nearly
    all of your post’s to be just what I’m looking for.
    Do you offer guest writers to write content for you personally?

    I wouldn’t mind publishing a post or elaborating on a few of
    the subjects you write about here. Again, awesome weblog!

    Feel free to visit my page; Hindi Help Guide

    Reply
  3. Wow, incredible blog structure! How long have you been running a blog
    for? you make blogging look easy. The entire look of your website is fantastic,
    as well as the content material!

    Reply

Leave a Comment