Blog Meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सभी, स्वागत है आपका आज के एक और नए पोस्ट में आज का हमारा विषय “Blog Meaning in Hindi” के बारे में होने वाला है. इस पोस्ट के माध्यम से मै आपको एक Blog से संबंधित सभी जानकारी आपको देने की कोसिस करूँगा.

आपने कभी न कभी और किसी न किसी से “blog” या “weblog” नामक शब्द जरुर ही सुना होगा और आप शायद यही सोच रहे होंगे कि blog kya hai.

जब घर बैठे इन्टरनेट से पैसे कमाने की बात आती है तब आपको Blog या Blogging नाम का शब्द सुनने को जरुर ही मिलता होगा. आज इन्टरनेट पर हर जगह आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के बारे में बहुत सारे तरीके बताये जा रहे है. जिसमे आपको बताया जाता है की आप Blog या Blogging की मदद से घर बैठे हजारो लाखो रुपया कमा सकते है.

आज के इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत सारे लोग Blog Website बनाकर Blogging शुरु करते है.

Statista के अनुसार अक्टूबर 2011 तक पूरी दुनिया भर में लगभग 18 करोड़ से भी ज्यादा Blog websites बनाये जा चुके थे. और एक अनुमान के मुताबिक Internet पर पूरी दुनिया को मिलाकर मौजूद Blog Websites की संख्या 45 करोड़ से भी बहुत ज्यादा हो चुकी है.

इन सभी Blog Websites पर हर महीने लगभग 70-80 करोड़ से भी ज्यादा पोस्ट लिख कर पब्लिश किया जाता है.

Read Also = Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF

चलो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम यह Clear करते हैं, जब मैं कॉलेज में था तब वहा मेरे साथ पढने वाले बहुत सारे लोग “Blogs” और “Blogging” के बारे बात किया करते थे, लेकिन तब मैं भी नहीं जानता था कि वास्तव में यह Blog Meaning In Hindi क्या होता है.

जब मै एक दिन खाली बैठा हुआ था तो सोचा की Blog के बारे में कुछ जाना जाये मैंने फटाफट अपने फ़ोन में गूगल क्रोम खोला और सर्च किया “Blog Meaning in Hindi” फिर वहा से उसके बारे में ढेर साडी जानकारी ली और फिर अपना ब्लॉग वेबसाइट बना लिया.

What is a blog in Hindi?

एक blog एक Website के समान है।मैं कहूंगा कि एक blog एक diary/journal है जो (ज्यादातर) एक person – blogger द्वारा बनाए जाती है। आमतौर पर, blogs को अक्सर Update किया जाता है (दिन में एक बार, Week में एक बार, Month में एक बार)। blog Personal हो सकते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश दूसरों को देखने के लिए Internet पर उपलब्ध हैं।

blog के कुछ विषय होते हैं। मेरे blog का Topic है “Blogging ” और “Blogging  kaise kare” – मैं blog शुरू करने में शुरुआती लोगों की मदद कर रहा हूं, Bloggers आम तौर पर एक specific topic के बारे में passionate होते हैं.

Internet पर हर blog में Blogger द्वारा लिखे गए अलग-अलग blog Post होते हैं। blog Post में videos, images, bullet-points, different headings और काफी चीजे होती है.

blog (और blog Post) Social networks (Twitter, FaceBook, Google+) पर Share किए जा सकते हैं और लोग conversations शुरू करने के लिए blog Post के

निचे comments कर सकते हैं।

Read Also = SEO in Hindi

blog में बहुत सारे visitors हो सकते हैं। जब आपके ब्लॉग में काफी पोस्ट होते हैं और यह popular होना शुरू हो जाता है,  तो आप अन्य साइटों, social networks और यहां तक कि search engines से भी traffic प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

लोग blog क्यों बनाते हैं?

कई अलग-अलग कारणों से blog बनाए और उपयोग किए जाते हैं। मैं आपको जल्दी से समझाता हूँ। लेकिन इस बीच, लोगों के blog पर सभी अलग-अलग कारणों पर एक नज़र डालते हैं।

  • खुदको express करने के लिए
  • Internet पर अन्य लोगों को valuable जानकारी और news देने के लिए
  • पैसा कमाने के लिए (हाँ, कुछ लोग ब्लॉगिंग के साथ बहुत पैसा कमा रहे हैं)
  • Self-promotion
  • समान विचार धारा वाले लोगों से जुड़ने के लिए
  • ज्ञान प्राप्त करने के लिए
  • एक बेहतर नौकरी खोजने के लिए
  • कुछ लोग as a hobby भी blogs लिखते है
  • Teaching और दुसरो को coaching देने के लिए
  • products sell करने के liye
  • brands को प्रमोट करने के लिए

Read Also = What is Web Hosting in Hindi

Blogging क्या है

जो ब्लॉग लिखता है उसको ब्लॉगर कहते है और जो हम लिखते है वो Blogging कहलातीहै।

जैसे अब मेरा ये ब्लॉग है जो आप पढ़ रहे है, और मै जो इस blog पर लिखता हु वो ब्लॉग्गिंग कहलाती है.

आप कितनी बार अपनी सामग्री को अपडेट करते हैं, आप सप्ताह में एक बार ब्लॉग कर सकते हैं या आप वर्ष में एक बार ब्लॉग कर सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके ऊपर है

Difference between a blog and a website?

ब्लॉग वो होता है जिस पर हम कुछ कंटेंट लिखते है, जिससे दुसरो को कोई जानकारी मिले।

जैसे Education पर, sports पर.

और website वो होती है जैसे Youtube, Twitter, Bank की websites etc.

एक अच्छा ब्लॉग कैसे बनता है?

यह वह connection है जो आप अपनेreadersके साथ बनाते हैं।

आप अपने ब्लॉग पर आने वालों के साथ जितना अधिक जुड़ सकते हैं और बंध सकते हैं, उतना ही powerful blog होगा और आपके पैसा कमाने की संभावना भी उतनी ही होगी।

एक अच्छा blog जरूरी नहीं कि एक बड़े large audience के साथ बड़ा बने, इससे अधिक यह है कि उस audience के कितनेmembersसही मायने में writer/content से जुड़ते हैं।

कुछ छोटे ब्लॉग अपने दर्शकों के साथ गहरे connection के कारण बहुत सारा पैसा बनाते हैं, जबकि कुछ बड़े ब्लॉग कुछ नहीं कमाते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि readers के साथ कैसे जुड़ना है।

Read Also = What is Domain Name in Hindi

किस तरह के ब्लॉग हैं market में?

बहुत sari तरह के है पर 4 categories main है:

  • Lifestyle/Personal Brand Blog
  • Passion Subject Blog
  • Broad Niche Blog
  • Crash-Test-Dummy Blog

एक Lifestyle Blog और एक Personal ब्लॉग आमतौर पर एक ही बात है।

वे किसी के नाम के Personal brand का फायदा उठाते हैं और आमतौर पर उस Person की personal life के बारे में अधिक होते हैं। कई ब्लॉगर इस रास्ते को अपनाते हैं और लोगों ने ब्लॉगिंग से बहुत प्रसिद्ध भी प्राप्त कर लिया है।

Blog से पैसा कैसे कमाए?

आप काफी तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। कुछ तरीके आपको बहुत ज्यादा पैसा कमवायंगे और कुछ आपको बहुत जल्दी पैसा कमवायंगे।

Read Also = What is PHP in Hindi

ब्लॉग के साथ पैसा बनाने के कुछ बहुत ही basic तरीकों में शामिल हैं:

  • Google AdSense
  • Amazon products Affiliate
  • Selling other people’s products
  • Selling your own digital products and services

तो दोस्तों hope के आपको समझ आ गया होगा के Blog क्या है, blogging क्या है, और Blogging से पैसे कैसे कमाए

आशा करता हु के आपको ये Post पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो अपने friends के साथ शेयर करे.

Leave a Comment